रिनोवेशन कार्य:तीन करोड़ रुपये से बदलेगा कालिदास अकादमी का स्वरूप, संकुल हॉल में सेंट्रलाइज्ड एसी के साथ लगेंगी नई कुर्सियां

  • संस्कृति मंत्री ठाकुर ने रिनोवेशन को लेकर बैठक कर कार्य निर्धारित समय में पूर्ण करने के दिए निर्देश

कालिदास अकादमी के मुख्य कार्यालय सहित इसके अन्य हिस्सों का स्वरूप जल्द ही बदला हुआ नजर आएगा। करीब तीन करोड़ रुपए की लागत से इसका रिनोवेशन होगा। साथ ही अकादमी परिसर स्थित पं. सूर्यनारायण व्यास संकुल हॉल में सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर (एसी) के साथ नई कुर्सियां भी लगाई जाएंगी। शुक्रवार को पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्री उषा ठाकुर ने कालिदास संस्कृत अकादमी के कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर रिनोवेशन की समीक्षा की। रिनोवेशन कार्य की एजेंसी लोक निर्माण विभाग के ईई जीपी पटेल ने बैठक में कहा कि अकादमी का रिनोवेशन कार्य जारी है। जिन्हें 1 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में मंत्री ठाकुर ने कहा अकादमी का रिनोवेशन कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बैठक में जानकारी दी गई कि आगामी 15, 16 और 17 दिसंबर को उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय स्तर का यूनाईटेड कॉन्शियसनेस कॉन्क्लेव आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। इसमें 22 देशों के योग और आयुर्वेद के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह कॉन्फ्रेंस कालिदास संस्कृत अकादमी के पं. सूर्यनारायण व्यास संकुल सभागृह में आयोजित की जाना प्रस्तावित है। मंत्री ठाकुर ने निर्देश दिए कि यह एक बहुत बड़ा आयोजन है। इसके लिए ऑडिटोरियम का रिनोवेशन किया जाए और युद्ध स्तर पर अधिकारी काम करें। ऑडिटोरियम में सेंट्रलाइज्ड एसी और नई कुर्सियां लगवाई जाएं। बैठक के बाद मंत्री ठाकुर ने कालिदास सुक्तमाला पुस्तक और रघुवंश महाकाव्यम का विमोचन किया। बैठक में कालिदास संस्कृत अकादमी के प्रभारी निदेशक डॉ. संतोष पंड्या, डॉ. संदीप नागर, वासु केसवानी, डॉ. विक्रांतसिंह तोमर, संजीव सिंह, अपर कलेक्टर एकता जायसवाल एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। अकादमी के प्रभारी निदेशक डॉ. पंड्या ने बताया रिनोवेशन के लिए अब तक 2.40 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। इसके अलावा भी अन्य कार्यों के लिए राशि स्वीकृत करवाई जाएगी। लगभग तीन करोड़ रुपए की लागत से रिनोवेशन के कार्य होंगे।

ये कार्य होंगे- अभिरंग नाट्यगृह भी एयरकूल्ड होगा

  • अभिरंग नाट्यगृह को एयरकूल्ड किया जाएगा। अभी यहां केवल पंखे लगे हैं।
  • अकादमी के गेस्ट हाउस की छत और किचन एरिया को रिनोवेट किया जाएगा।
  • अकादमी के कार्यालय और परिसर की अन्य छतों पर रिपेयरिंग का कार्य होगा।
  • अकादमी परिसर में बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी, ताकि पूरा परिसर सुरक्षित रहे।
  • कार्यालय में बने जिन कमरों की फर्श बैठ चुकी है, उनकी फ्लोरिंग की जाएगी।
  • संकुल हॉल में सेंट्रलाइज्ड एसी के साथ नई कुर्सियां लगाई जाएंगी।
  • संकुल हॉल का वुडन फ्लोरिंग किया जाएगा।

Leave a Comment